How to reduce hair fall in the month of Rmazan

How to reduce hair fall in the month of Rmazan male or female .


आप को पता ही है कि रमज़ान के महीने में हमारे खाने और समय मे बहुत ही परिवर्तन होता है और खास कर के ऐसे लोग जिन्हें खाने में वो सब नही मिल पाता जो समान्य हमारे बालो को जरूरी होता है तो आज मैं आप को बताने जा रहा हु की कैसे अपने बालों को हम रमज़ान के महीने में भी अच्छे से देख रेख कर सकते है Your Hair जो हमारा बाल होता है ओ डर्मिस में पाए जाने वाले रोम से विकशित करता है है। वो प्रोटीन से बना होता है या हम कह सकते है कि यह एक प्रोटीन का का रेशा है , बाल स्तनधारियों की परिभाषित विशेषताओं में से एक है। हमारा शरीर चमकदार त्वचा के साथ साथ रोम में ढंका रहता है जिससे मुलायम और मोटे बाल पैदा होते है और साथ ही लेकिन बाल भी मुख्य रूप से प्रोटीन, विशेष रूप से अल्फा-केराटिन से बना एक महत्वपूर्ण बायोमेट्रिक है। इस समय पुरुषों और महिलाओं में बाल झड़ने का समस्या ज्यादा होता जा रहा है काम उम्र में ही बल झड़ने लग रहा है तो आज हम बात करेंगे। कि आखिर बाल झाड़ते क्यों है किन कारणों से बाल झड़ने लगता है ?


 1- अपने बालों और हेयरस्टाइल का गलत देख भाल।
 आज कल लोग अलग अलग तरीकों का अपना हेयरस्टाइल अपना रहे है कुछ लोग तो अपने बालों को रबर बैंड से कस के बांध कर रख रहे है और पोनीटेल बनाने से भी बाल झड़ने लगते है इसके अलावा डाई, ब्लीच, स्ट्रेटनर्स या परमानेंट वेव सॉल्यूशन के इस्तेमाल से भी बाल झड़ना शुरू हो सकता है. इन कैमिकल से जितना ज्यादा नुकसान होता है, उसके आधार पर हेयर लॉस परमानेंट होता जाता है.


 2- हार्मोन्स का असंतुलन होना ।
 खास करके महिलाओं में बर्थ कंट्रोल पिल्स, प्रेग्नेंसी, बच्चे को जन्म, मेनोपॉज की वजह से हार्मोन में बदलाव हो जाता है जिसके वजह से भी बाल झड़ने कारण हो जाता है


 3- बीमारी
 किसी बीमारी या सर्जरी की वजह से भी हमारे बालो की जो उगाने की प्रक्रिया होती है वो कुछ समय के लिए रुक सकती है थॉयराइट डिसऑर्डर, सिफलिस, आयरन की कमी या इन्फेक्शन इन सब कारणों से भी से भी बाल झड़ सकते हैं.


 4- औषधि या विटामिन
 कई बार कुछ दवाइयों की वजहों से भी बाल झड़ने की सुरुवात होने लगते है कैंसर कीमियोथेरेपी में शरीर की सभी तेजी से बढ़ रही कोशिकाओं को मारने लगती है और साथ ही बालों के जड़ो पर भी असर होता है जिनकी वजह से बाल झडने का कारण बन जाता है


 5- पोशाक तत्वों की कमी ।
 जब हमारे खाने में पोसक तत्त्व की कमी होती है तो भी हमारे बाल झड़ने लग जाते है प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की कमी भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकती है.


 6- उम्र का ज्यादा होना ।
 जब हमारा उम्र ज़्यादा हो जाता है तो घटते उम्र के साथ साथ बालो का भी ग्रोथ रुक ने लगता है महिलाओं में खास करके सिर के आगे के हिस्से और कानों के ही पास बाल ज्यादा झड़ते हैं. और वहीं पुरुषों में माथे के पास ज्यादा बाल झड़ते हैं झड़ते बालों को कैसे रोके । जैसा कि अब आप जानते है कि हमारे बालो का गिरने का कोई एक कारण नहीं है कई सारे कारण होते है और अब हम आप को बताएंगे की कैसे गिरते बालो को रोके -


 1- Exercise और योगा
 अगर आप के बाल झड़ रहे है तो आप को Exercise और योगा करना बहुत ही जरूरी होता है अपने रोज मर्रा के जीवन मे इन्हें सामिल करने से आप स्वास्थ रहते है और साथ ही आप का ब्लड सर्कुलेशन सही होता है आपने योगा में शीर्षासन और अनुलोमविलोम सामिल करते है तो आप के सिर में ब्लड सर्कुलेशन सही होता है और साथ ही खाना खाने के 2 घंटे बाद बलायम करे आप के बालों का गिरना काम हो सकता है


 2- Hair Massage
 बालो का मासाज करना भी बहुत जरूरी होता है अपने सिर पर हमेशा कम से कम 10 मिनट तक मासाज कर ने हमरे सिर में ब्लड सर्कुलेशन होता है जिससे हमारे बालो के जड़ो में रक्त के द्वारा Nitrushian पहुचता है और बालों को प्रोटीन मिलता है जिसके कारण भी बालो का गिरना काम हो सकता है


 3_ Nitrushian एंड प्रोटीन
 आप जनते है कि हमारे शरीर को या शरीर के किसी भी हिस्से हो मजबूत, स्वास्थ और ग्रो करने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है तो उसी प्रकार हमारे बालो को भी मजबूत स्वास्थ और ग्रो करने के लिए प्रोटीन और Nitrushian की जरूरत होती है तो अपने खाने में ज्यादा प्रोटीन को सामील करे और साथ ही विटामिन को भी ले ।


 4- Hair Care
 अपने बालों का देख भाल भी करना बहुत जरूरी होता है जैसे की बालों में रूसी हो जाता या मिट्टी और भी अन्य तरह के हानिकारक हमारे बालो में हो जाते है साथ ही किसी भी तेल को बालों में ज्यादा मात्रा मे प्रयोग करने से बल्लो की जड़े बंद हो जाती और बॉल कमजोर होने लगता है तो बोलो को नियमित रूप से हल्के हाथों से सफाई करने चाहिए ।


 5- oil and sampu
 जैसा कि आप जानते है बाज़ार में अलग अलग तरह के oil और sampoo है जो कि केमिकल वाले होते है और साथ ही आप को अलग - अलग sampoo और oil का प्रयोग नही करना है, और रोज नही करना है कोशिस करे कि बिना कैमिकल वाला ही प्रोडक्ट को प्रयोग करे।


 6- minoxidil
 जी हां आप minoxidil का प्रयोग अपने बालों के लिए कर सकते है लेकिन उसके लिए मैं आपको यह भी बता दु की इस medicin को अपने प्रयोग मे लाने से पहले किसी डॉक्टर से जरूर सुझाव ले इस दवा के बारे में उसके बाद ही अपने सिर पर लगाये। इसके प्रयोग से बॉल झड़ना बन्द हो जाता और पुनः बाल वापास भी आ सकता है ।


                     Dite




 1. Salmon
 सैल्मन विटामिन डी के साथ भरी हुई है, जिसे आपके बालों को स्वस्थ रहने में मदद करता है। यह स्वस्थ वसा से भी भरा हुआ होता है। यह घुंघराले बालों से लड़ने में मदद करता है और आपके बालों को सीधा रखता है। संयोजन आपके बालों को हाइड्रेटेड रखने के लिए इसे अपने भोजन में शामिल करें। सूखे किस्में से लड़ना, और घुंघरालेपन से लड़ने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, इसलिए हर हफ्ते एक-दो बार सामन का आनंद लेना शुरू करें।


 2. Citrus Fruits
खट्टे फल खाने से आपके बाल चमकदार और स्वस्थ बने रहते हैं। घुंघराले बाल निश्चित रूप से चमकदार नहीं होते हैं, लेकिन यदि आप इन्हें कई तरह से खाने में शामिल करते हैं, तो आप घुँघरालेपन से लड़ सकते हैं, जबकि यह सुनिश्चित करते हुए कि यह कभी वापस नहीं आता है। अपने खाना पकाने में संतरे, नींबू, नीबू और अंगूर शामिल करें। वे घर का बना ड्रेसिंग और marinades के लिए अच्छा होता हैं और खरीदने के लिए सस्ती हैं।


 3. Walnut
 अखरोट अपने ओमेगा -3 फैटी एसिड और बायोटिन सामग्री के साथ एक डबल पंच पैक होता हैं। ये दो शक्तिशाली पोषक तत्व आपके बालों में डीएनए की रक्षा करने में मदद करते हैं और धूप से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। यह किसी भी मौसम की स्थिति में कम घुंघराले और सीधे बालों का देख रेख करता है। अखरोट एक स्नैक के रूप में बहुत अच्छा है, लेकिन वे केले की ब्रेड या आपके पसंदीदा मफिन रेसिपी में भी अच्छे लगते हैं।


 4. Blueberries
ब्लूबेरी एक ऐसा भोजन है जिसमें किसी भी अन्य भोजन की सबसे अधिक एंटीऑक्सिडेंट गिनती होती है। वे बहुत छोटे हैं, लेकिन वे एक विशाल पंच पैक करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, वे एंटीऑक्सिडेंट मुक्त हानिकारक क्षति से लड़ने में मदद करते हैं जो आपके बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। मुट्ठी भर ब्लूबेरी अच्छा है, लेकिन वे भी पालक पर स्वादिष्ट हैं, दलिया में या पालक सलाद में सामिल करे।


 5. Chicken
 चिकन प्रोटीन में बहुत उच्च मात्रा में भोजन है, जो विशेषज्ञों का कहना है कि आपके बालों को बस अस्तित्व में रखने की जरूरत है। हालांकि, अपने स्ट्रैंड को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर रखने का मतलब है कि वे घुँघरालेपन से लड़ने में बेहतर हैं और जैसे आप चाहते हैं, वैसा ही रहना चाहिए। ग्रील्ड चिकन जोड़े को मैश किए हुए आलू या बेक्ड आलू के साथ अच्छी तरह से। चिकन अलग-अलग स्वादों के भार के लिए एक शानदार ब्लैंकेट भी है, इसलिए ऊबने का कोई कारण नहीं है।
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment