How to prevent hair fall Male./ baalon ko jhadane se kaise roke

How to prevent hair fall male .


Say no to junk food. 

स्वस्थ बालों की ओर आपका पहला कदम स्वस्थ आहार और व्यायाम शासन पर ध्यान रखना होगा ।  अपने पैलेट-प्रिवेंट  में गेहूं, ओट्स, जौ, मक्का और ब्राउन राइस जैसे प्रोटीन युक्त भोजन शामिल करें .जंक फूड से अपने आप को जितना अधिक हो सकता है उतना अधिक बचाए। 


massage.

एक अच्छा गर्म तेल मालिश सबसे अच्छा उपचार है जिसे आप अपने बालों को दे सकते हैं।  कम से कम एक या दो घंटे के लिए अपनी खोपड़ी में गर्म तेल से मालिश करे, क्योंकि यह आपके बालों की जड़ों को फिर से भर देगा और उन्हें गहन पोषण प्रदान देगा।  आप नारियल, बादाम, नीम, आंवला या जैतून के तेल से अपने स्कैल्प की मालिश कर सकते हैं। बालों का झड़ना आसानी से रोक सकते है
इससे पहले कि आप बिस्तर पर जाएं, अपने सीर पर कुछ गर्म अरंडी के तेल से मालिश करें।  अगली सुबह अपने बालों को शैम्पू से अच्छे तरह से धोले।  इस उपाय को हफ्ते में कम से कम एक बार लगाने की कोशिश करें।आपको जल्द ही फ़र्क महसूस होगा।

Beat stress.

बीट स्ट्रेस:  ​​हां,  तनाव एक प्रमुख कारक है जिसके कारण बाल झड़ने लगते हैं।  इसलिए, इसे ध्यान, योग और सांस लेने के व्यायाम से नियंत्रित करने की कोशिश करें। बालों का झड़ना असानी से रुक जाएगा।



Avoid taking hot water baths.


अपने आप कोगर्म पानी के स्नान से बचाये क्योंकि गर्म पानी छिद्रों को खोलता है, जिससे आपके रोम छिद्र भंगुर हो जाते हैं।  एक और बात का ध्यान रखें कि अगर आप बाल झड़ रहे हैं तो मोटे बालों वाले ब्रश का इस्तेमाल करें और बालों में कंघी न करें। बालों का झड़ना रोकने के लिये ।


A healthy lifestyle.

एक स्वस्थ जीवन शैली आपको समग्र रूप से फिट रखने की कुंजी है।  इसलिए, पर्याप्त नींद लें क्योंकि अपर्याप्त नींद समस्या को बढ़ा सकती है।  इसके अलावा, धूम्रपान और शराब को भी ना कहें क्योंकि वे बालों के झड़ने की समस्या को बढ़ाती हैं। अपने बालों का झड़ना रोकने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली को आपको अपनाना चाहिए।



Work out.

व्यायाम।  हाँ, आपने पढ़ा है कि सही काम करना, व्यायाम से शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और यह सीर और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है


CleaningCleaning

 

सीर को साफ रखें और जहां तक ​​संभव हो रसायनों से दूर रखें।  ऐसे शैम्पू का प्रयोग करें जो हल्का हो। ऐसा करने से आप अपने बाल झड़ने से रोक सकते हैं।


To avoid hair loss in this summer

इस गर्मी में बालों के झड़ने से बचने के लिए हमेशा सिर पर दुपट्टा या टोपी पहनकर ही निकलें।  यह सूरज से अत्यधिक गर्मी से बचा जाता है और आपको अपने बालों को सूरज के नुकसान से बचाने के लिए बाहुत ही मददगार साबित होता है - बालों के झड़ने को रोकने के लिए यह भी बहुत अच्छा होता हैं।



 Wide-tooth comb. 


अपने बालों को उलझने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें।  हमेशा नीचे की दिशा में कंघी करें।  गीले होने पर कभी बालों में कंघी न करें, क्योंकि वे आसानी से टूट सकते हैं। 



Vitamins and Minerals


जब शरीर को पर्याप्त विटामिन और खनिज नहीं मिलते हैं, तो बालों, नाखूनों और दांतों पर इसका प्रभाव पड़ेगा।  यदि आप एक आहार पर हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त प्रोटीन और विटामिन जैसे विटामिन ए, बी, सी, और ई मिलता है। आपको अन्य खनिजों और ओमेगा -3 फैटी एसिड की भी आवश्यकता है।  विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन के सेवन से बालों को झड़ने से कम किया जा सकता है, जबकि डाइट को ठीक रखने के लिए बालों को सही रखें। बालों का झड़ना रोकें


Hair Style




केश बदलना और अक्सर बालों का रंग बदलना आपके बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।  हेयर ड्रायर का उपयोग भी उन कारकों में से एक है जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। बालों का झड़ना रोकें
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment