Cause of hair fall. baal girane ka kaaran

Cause of Hair fall. / bal girane ke wajah or karan. 


ज्यादातर लोग अपनी बाल झड़ने की समस्या को लेकर काफी परेशान रहते है । और हमेशा ही उन बालो को रोकने के बारे में सोचते रहते है । और कोशिश करते है झड़ते बालो की समस्या के बारे जानने की तो आज हम ऐसी ही टॉपिक्स पर बात करने वाले है की - 
  बाल झड़ने की वजहें क्या-क्या है, क्या हर बार बाल टूटने पर आपको परेशान होने क जरूरत है?
  

Know, what causes your hair to fall?

Hair fall

बाल झड़ते जाना किसी को भी परेशान करने के लिए काफी है. लोगों को यह डर सताने लगता है कि बाल झड़ने की वजह से वह धीरे-धीरे कहीं गंजे ना हो जाएं. लेकिन हर बार बाल टूटने पर भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. अमेरिकन हेयर लॉस एसोसिएशन के मुताबिक, सामान्य बाल बढ़ने के सायकल में रोज हर किसी के करीब 100 बाल टूटते हैं हालांकि अगर ज्यादा तेजी से बाल टूटने लगे तो यह तनाव की बात हो सकती है । और इससे आपको घबराने की जरूरत नही होती है ।
अधिकतर लोगों के बाल हर महीने आधा इंच बढ़ जाते हैं. किसी भी वक्त पर आपके 90 फीसदी बाल बढ़ रहे होते हैं जबकि 10 फीसदी बाल निष्क्रिय अवस्था में पड़े रहते हैं. दो या तीन महीनों बाद ये 10 फीसदी बाल टूट जाते हैं और इनकी जगह पर नए बाल उगना शुरू हो जाते हैं. दूसरी तरफ, दूसरे फॉलिकल्स निष्क्रिय पड़ जाते हैं.
बाल झड़ना हेयर लॉस से अलग है. जब कोई बाल जड़ से गिर जाता है और दोबारा नहीं उगता है तो उसे हेयर लॉस कहते हैं. तनावपूर्ण स्थितियों में अक्सर लोगों के बाल टूटते हैं.
न्यू यॉर्क में लेनॉक्स हिल हॉस्पिटल में डर्मेटोलॉजिस्ट डोरिस डे कहते हैं, 'लेकिन फिर भी आपको बुरा महसूस होता है क्योंकि बाल बढ़ाने में वक्त लगता है. यह भले ही हेयर लॉस की तरह लगता है लेकिन हेयर लॉस नहीं होता है.'
क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक, हेयर लॉस के लिए एलोप्सिया एक मेडिकल टर्म है जिसमें केवल स्कैल्प पर ही नहीं बल्कि पूरे शरीर पर व्यक्ति अपने बाल खोने लगता है, हालांकि गंजेपन के लिए अधिकतर आनुवांशिकी वजहें होती हैं.

आनुवांशिकी के अलावा हेयर लॉस के पीछे कई और भी वजहें हो सकती हैं जिसके बारे में नीचे दिया गया है आप उनको कारणों को दूर करके अपने बालों की झडने की समस्या को भी आसानी से  दूर कर सकते है ।

-

Hairstyling or incorrect hair maintenance

ज्यादातर लोगो की बाल गलत हेयरस्टाइल और गलत रखरखाव की वजह भी हो जाती है इस नए दौर में लोग भी बार  बार लोग लगातार गलत हेयरस्टाइल की वजह से अपने बाल खोने लगते हैं. कुछ लोग बालों को रबर बैंड से कसकर बांधते हैं. बहुत ऊपर से चोटी बनाना या पोनीटेल बनाने से भी बाल टूटने लगते हैं. इसके अलावा डाई, ब्लीच, स्ट्रेटनर्स या परमानेंट वेव सॉल्यूशन के इस्तेमाल से भी बाल झड़ना शुरू हो सकता है. इन कैमिकल से जितना ज्यादा नुकसान होता है, उसके आधार पर हेयर लॉस परमानेंट होता जाता है.तो आपको जब अपनी बालो में कोई समस्या दिखे तो कोई साधारण सा हैरस्टायल को अपने को कोसिस करे जिससे आपकी बाल झड़ने की समस्या काम हो सकती है ।

Hormone imbalance

हार्मोन असंतुलन का भी एक बहुत बड़ा कारण बाल झड़ने का हो सकता है । महिलाओं में बर्थ कंट्रोल पिल्स, प्रेग्नेंसी, बच्चे को जन्म, मेनोपॉज की वजह से हार्मोन में आए बदलाव की वजह से भी बाल टूट सकते हैं तो आपको इस पर भी ध्यान देना चाहिए ।

Illness or surgery-


अगर लोगो मे कोई बीमारी या सर्जरी हुए होती है तो जिससे बाल झड़ने की वजह बन सकती है  और साथ ही  तनाव की वजह से भी कुछ समय के लिए बालों के उगने की प्रक्रिया कुछ समय के लिए रुक सकती है. थॉयराइट डिसऑर्डर, सिफलिस, आयरन की कमी या इन्फेक्शन की वजह से भी बाल झड़ सकते हैं आप को अपने आप को ज्यादा तार स्वास्थ्य रखने की कोशिश करना चाहिए।


Medicines or vitamins-


कैंसर कीमियोथेरेपी में शरीर की सभी तेजी से बढ़ रही कोशिकाओं को मारने की कोशिश की जाती है और इसी प्रक्रिया में बालों की जड़ों पर भी हमला होता है. हेयर लॉस के लिए यह एक बड़ी वजह होती है. कई बार कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट की वजह से भी बाल झड़ना शुरू हो सकता है. विटामिन ए की अधिकता की वजह से भी बाल टूट सकते हैं तो आपको इन पर भी ध्यान देना चाहिए।


Nutritional deficiencies-

जैसा कि आपको पता होगा कि हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोसक की बहुत ही जरूरी होती है पोसक की कामी से हमार शरीर विकास नही कर पाता है और उसी के साथ हमारे बालो की भी विकाश में कमी आ जाती है ।और 
ज्यादा डाइटिंग या खाने में पोषक तत्वों की कमी से बाल झड़ सकते हैं. प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की कमी इसके लिए जिम्मेदार हो सकती है. इसीलिए पोषक तत्त्व पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए ।


 Over age

ज्यादा तर लोगो का बाल जब उनका उम्र बढ़ जाता है तो अपने आप झडने लगता है और उम्र बढ़ने के साथ-साथ बालों की ग्रोथ रुकना स्वाभाविक है.
महिलाएं सामान्यत: पूरी तरह से गंजी नहीं होती हैं. महिलाओं में ज्यादातर सिर के आगे के हिस्से और कानों के पास बाल ज्यादा झड़ते हैं. वहीं पुरुषों में माथे के पास ज्यादा बाल झड़ते हैं.
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment