10 Effective Dite OR food for hair growth and reduce hair fall


       
10  Effective Dite OR food  for hair growth and reduce hair fall


आज कल ऐसा भी होता है कि हमारे खान पान में बदलाव के कारण या सही भोजन ना करने के कारण भी हमारे बाल झड़ने के कारण भी बन सकते है । हमारे शरीर और बालों के सही से प्रोटीन ना मिलने के कारण भी हमारे बालो को नुखसान पहुचने के कारण हो सकते है तो आज हम बात करेंगे कुछ खाद्य पदार्थ जिनको हम खाने में शामिल करके आसानी से बालो की समस्याओं को हमेशा के लिए दूर कर सकते है और एक स्वस्थ और घाना बल पा सकते है झड़ते बालो से छुटकारा ले सकते है -


 1. Salmon
 सैल्मन विटामिन डी के साथ भरी हुई है, जिसे आपके बालों को स्वस्थ रहने में मदद करता है। यह स्वस्थ वसा से भी भरा हुआ होता है। यह घुंघराले बालों से लड़ने में मदद करता है और आपके बालों को सीधा रखता है। संयोजन आपके बालों को हाइड्रेटेड रखने के लिए इसे अपने भोजन में शामिल करें। सूखे किस्में से लड़ना, और घुंघरालेपन से लड़ने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, इसलिए हर हफ्ते एक-दो बार सामन का आनंद लेना शुरू करें।

 2. Citrus Fruits खट्टे फल खाने से आपके बाल चमकदार और स्वस्थ बने रहते हैं। घुंघराले बाल निश्चित रूप से चमकदार नहीं होते हैं, लेकिन यदि आप इन्हें कई तरह से खाने में शामिल करते हैं, तो आप घुँघरालेपन से लड़ सकते हैं, जबकि यह सुनिश्चित करते हुए कि यह कभी वापस नहीं आता है। अपने खाना पकाने में संतरे, नींबू, नीबू और अंगूर शामिल करें। वे घर का बना ड्रेसिंग और marinades के लिए अच्छा होता हैं और खरीदने के लिए सस्ती हैं।

 3. Walnut अखरोट अपने ओमेगा -3 फैटी एसिड और बायोटिन सामग्री के साथ एक डबल पंच पैक होता हैं। ये दो शक्तिशाली पोषक तत्व आपके बालों में डीएनए की रक्षा करने में मदद करते हैं और धूप से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। यह किसी भी मौसम की स्थिति में कम घुंघराले और सीधे बालों का देख रेख करता है। अखरोट एक स्नैक के रूप में बहुत अच्छा है, लेकिन वे केले की ब्रेड या आपके पसंदीदा मफिन रेसिपी में भी अच्छे लगते हैं।


 4. Blueberries ब्लूबेरी एक ऐसा भोजन है जिसमें किसी भी अन्य भोजन की सबसे अधिक एंटीऑक्सिडेंट गिनती होती है। वे बहुत छोटे हैं, लेकिन वे एक विशाल पंच पैक करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, वे एंटीऑक्सिडेंट मुक्त हानिकारक क्षति से लड़ने में मदद करते हैं जो आपके बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। मुट्ठी भर ब्लूबेरी अच्छा है, लेकिन वे भी पालक पर स्वादिष्ट हैं, दलिया में या पालक सलाद में सामिल करे।

 5. Chicken चिकन प्रोटीन में बहुत उच्च मात्रा में भोजन है, जो विशेषज्ञों का कहना है कि आपके बालों को बस अस्तित्व में रखने की जरूरत है। हालांकि, अपने स्ट्रैंड को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर रखने का मतलब है कि वे घुँघरालेपन से लड़ने में बेहतर हैं और जैसे आप चाहते हैं, वैसा ही रहना चाहिए। ग्रील्ड चिकन जोड़े को मैश किए हुए आलू या बेक्ड आलू के साथ अच्छी तरह से। चिकन अलग-अलग स्वादों के भार के लिए एक शानदार ब्लैंकेट भी है, इसलिए ऊबने का कोई कारण नहीं है।

 6 :- Vitamins विटामिन स्वस्थ बालों के विकास के लिए प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का सही मात्रा में सेवन महत्वपूर्ण है। विटामिनों में विटामिन ए, बी - कॉम्प्लेक्स, सी और ई आवश्यक हैं। आपके बालों के बालों के स्वास्थ्य के लिए इनका हमेशा सेवन आवश्यक है ।

 7 :- Yogyrt दही प्रोटीन और विटामिन डी से भरपूर होता है, इसलिए यह आपके बालों को स्वस्थ रखने के लिए एक शानदार भोजन सामान्य दही की तुलना में ग्रीक योगर्ट (दही) में अधिक प्रोटीन होता है। आप अपने दही में ताजे फल, ग्रेनोला और शहद मिलाकर खाने से उसे और अधिक स्वादिष्ट बना सकते हैं।
 8 :- Sour Fruits खट्टे फलो का सेवन करने से आपके बाल स्वस्थ और चमकदार रहते हैं। यदि आप रूखेगेन धुंघराले बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे पैरों को शामिल करना चाहिए। उन्हें होममेड ड्रेसिंग और ड्रिंक्स बनाकर भी ले सकते हैं और ये सस्ते भी होते हैं

 9 :- Healthy Fats सेहतमंद वसा वाले आहारों से परहेज नहीं करना चाहिए। सामान्य शरीर के कार्यों, हार्मोनल संतुलन और अच्छी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ वसा आवश्यक है। वे बाल बांड को मजबूत करते हैं और बालों को एक चमकदार, चमकदार रूप देते हैं। आमतौर पर तले हुए खाद्य पदार्थ, मक्खन और पेस्ट्री में पाए जाने वाले संतृप्त और ट्रांस-वसा सहित अस्वास्थ्यकर वसा से बचें; वे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ाते हैं। बल्कि, ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो स्वस्थ असंतृप्त और ओमेगा -3 फैटी एसिड का स्रोत हों। इन खाद्य पदार्थों में ट्राउट और टूना, नट्स, बीज, जैतून का तेल और एवोकैडो जैसे तैलीय मछली शामिल हैं।


 10 :- Drink plenty of Water अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए और अंत में अपने बालों को सूखने से बचाने के लिए खूब पानी पियें। दिन में आठ गिलास पानी आपको पर्याप्त हाइड्रेटेड रहने में मदद करेगा। ऐसी चीजों के सेवन से बचें जिससे आप को नुख्शन हो और आपके शरीर को निर्जलित करेंगी, जैसे कि कैफीन और शराब।
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment