Hair Loss: Causes, Diagnosis, and Medications

Hair Loss: Causes, Diagnosis, and Medications .




मेरे भाई अगर आपका बाल झड़ रहा है या बालो से संबंधित कोई दिकत है तो मैं आज उस सारी समस्याओं को दूर करने का अचुक उपाय बताने वाला हैइस समय लोगो के ज्यादातर बाल झड़ रहे है । 20 वर्ष के लोगो का भी बाल झड़ने लग रहा है लोगो को अपने शरीर का ख्याल रखने के लिए समय नही मिल पा रहा है लोग अपने कामो में इतना ब्यस्त ररह रहे है । और इन्ही कारणों से उनका बाल झड़ने लग रहा है । तो कुछ ऐसे सरल उपाय है जिससे आप अपने बालो का इलाज आसानी से कर सकते है। और है दोस्त मैं बालो और स्वस्थ से संबंधित समस्याओं के बारे में कॉन्टेंट लिखता रहता हूँ। 

Remedy


 1.- Licorice root
 नद्यपान जड़ एक बहुत ही बढ़िया और सानदार जड़ी बूटी है ,जो बालों के झड़ने और बालों को आगे नुकसान से बचाता है। नद्यपान जड़ों की मॉलिफ़िंग गुण छिद्रों को खोलते हैं, सिर को शांत करते हैं और शुष्क गुच्छे की तरह जलन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। यह रूसी, बालों के झड़ने और गंजापन के लिए अच्छा है।
 1 :- एक चौथाई चम्मच केसर के साथ एक कप दूध में जमीन नद्यपान जड़ का एक बड़ा चमच अच्छी तरह मिलाएं।
 2 :- सोते समय गंजे पैच पर पेस्ट लागाये और इसे रात भर के लिए छोड़ दें। और सुबह में, अपने बालों को धो लें। आप यह भी कर सकते हैं: लीकोरिस चाय के रूप में आंतरिक रूप से लीकोरिस को दिन में तीन बार लें। इसे हफ्ते में एक या दो बार करें।


 2. Hibiscus
 हिबिस्कस जिसे जूता फूल भी कहा जाता है, हिबिस्कस बालों को पोषण देता है, समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है, रूसी का इलाज करता है और बालों के गिरने को भी नियंत्रित करता है।
 1 :- कुछ फूलों को क्रश करें और पेस्ट बनाने के लिए तिल या नारियल के तेल को मिलाएं।
 2 :- सिर और बालों पर लागाये और इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें।
 3 :- एक हल्के शैम्पू का उपयोग करके ठंडे पानी से धोले ।


 3. Aloe vera
 एलोवेरा में एंजाइम होते हैं जो सीधे स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा, इसके क्षारीय गुण सिर और बालों के पीएच को अधिक वांछनीय स्तर तक लाने में मदद कर सकते हैं, जो बालों के विकास को काफी बढ़ावा दे सकते हैं।
 1 :- सिर पर एलोवेरा जेल या रस लगाए ।
 2:- इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। आप यह भी कर सकते हैं: बालों के बेहतर विकास का आनंद लेने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट एक चम्मच एलोवेरा जूस का सेवन करें। नियमित उपयोग भी सिर की खुजली को दूर कर सकता है, खोपड़ी की लालिमा और सूजन को कम कर सकता है, बालों में ताकत और चमक जोड़ सकता है और रूसी को कम कर सकता है। एलोवेरा जेल और जूस दोनों काम करेंगे।


4. Onion
 ताजा प्याज का रस प्याज सल्फर का एक समृद्ध स्रोत है जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाकर बालों के विकास में मदद करता है। सिर पर इसके रस का उपयोग करने से बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।
 1 :- एक प्याज को बारीक काट लें और उसका रस निचोड़ लें।
 2 :- अपनी सिर पर रस लगाए और इसे 15 मिनट तक रहने दें।
 3 :- अब एक हल्के शैम्पू के साथ धोले और अपने बालों को हवा में सूखने दें। सप्ताह में दो बार इसका उपयोग करें।


 5. Garlic
 लहसुन में भी सल्फर की मात्रा अधिक होती है। यही कारण है कि पारंपरिक बाल regrowth दवाओं में इसका उपयोग किया जाता है।
 1 :- लहसुन की कुछ लौंग को कुचल दें।
 2 :- इसमें नारियल का तेल डालें और मिश्रण को कुछ मिनटों के लिए उबालें।
 3 :- इसे थोड़ा ठंडा होने दें और फिर इसे अपने स्कैल्प पर मसाज करें।
 4 :- आप इसे 30 मिनट के लिए छोड़ सकते हैं और फिर अपने बालों को धो सकते हैं। इसे हफ्ते में दो बार करें। Dite 1.


Diet


Honey
 हनी डाइट जब सामयिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है, तो शहद बालों को पतला करने में सुधार कर सकता है। सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस का सामना करने वाले रोगियों के एक अध्ययन में, जिसमें स्केलिंग, खुजली और बालों के झड़ने शामिल हैं, जिन्होंने 4 सप्ताह तक हर दूसरे दिन 90% शहद और 10% पानी का घोल अपने स्कैल्प पर लगाया, अंत में बालों के झड़ने में सुधार की सूचना दी।


 2. Carrots and Sweet Potatoes
 गाजर और शकरकंद उन लंबे और चमकदार बालों के लिए अपने आहार में गाजर डालें। आंखों के लिए अच्छा माना जाता है, गाजर में विटामिन ए होता है जो बालों के विकास को भी बेहतर बनाता है। शकरकंद बीटा-कैरोटीन से भी भरे होते हैं जो हमारे शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाते हैं। विटामिन ए की कमी से सूखी और खुजली वाली सिर हो सकती है।



 3. Salmon
सैल्मन हेयर एक प्रोटीन फाइबर (नाखून के रूप में) है, जिसका अर्थ है कि आपको नए स्ट्रैंड को विकसित करने और मौजूदा लोगों को मजबूत रखने के लिए प्रोटीन खाने की आवश्यकता है। बालों के एक प्रमुख संरचनात्मक घटक केराटिन का उत्पादन करने के लिए भी प्रोटीन की आवश्यकता होती है। एक स्मार्ट पसंद समुद्री मछली आधारित प्रोटीन है, जो सामन की तरह है, जो महिलाओं को ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन सामग्री की बदौलत बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है।


 4. Nuts and seeds
नट और बीज जनवरी 2015 में जर्नल ऑफ कॉस्मेटिक त्वचाविज्ञान में महिला-पैटर्न बालों के झड़ने के पीछे के सबसे आशाजनक शोध जारी किए गए थे। अध्ययन के विषय में 6 महीने के लिए ओमेगा -3 और ओमेगा -6 आवश्यक फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट युक्त पोषण पूरक प्राप्त किया। परिणाम अत्यधिक सकारात्मक थे: 6 महीने के बाद, 90% विषयों ने बालों के झड़ने में कमी की सूचना दी, 86% ने बाल विकास में सुधार की सूचना दी, और 87% ने घने बालों की सूचना दी। इसी तरह के परिणाम प्राप्त करने के लिए, अखरोट और बीजों को ओमेगा -3 एस और ओमेगा -6 से अधिक खाएं, जैसे कि अखरोट, अलसी और तेल जैसे कि अंगूर, सूरजमुखी और तिल।


 5. Oils
 कद्दू, मेंहदी और नारियल तेल सभी सिर के लिए अमृत के रूप में कार्य करते हैं। एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने बालों को 400 मिलीग्राम प्रति दिन कद्दू के बीज के तेल या 24 हफ्तों के लिए एक प्लेसबो के साथ पुरुषों को दिया। कद्दू के बीज का तेल लेने वालों ने बालों के विकास में 40% की वृद्धि का अनुभव किया। तो आप ऐसे तेलों का प्रयोग अपने बालों के लिए कर सकते है जो बहुत ही उपयोगी होता है।

 Exercise


 1. Vajrasana
 1 :- अपनी पीठ को सीधे और पैरों को सामने फैलाकर फर्श पर बैठें। अपने हाथ, हथेलियों को नीचे, अपनी तरफ रखें।
 2 :- धीरे-धीरे अपने पैरों को एक-एक करके मोड़ें, और उन्हें अपनी जांघों के नीचे रखें। आपको अपनी एड़ियों पर आराम करना चाहिए।
 3 :- अपने हाथों को अपनी जांघों पर रखें। आराम करें और धीरे-धीरे सांस लें।
 4 :- मूल स्थिति में धीरे-धीरे लौटने के लिए _ _ _ अपने पैरों को सीधा करें। यह एकमात्र ऐसा आसन है जिसे खाने के तुरंत बाद किया जा सकता है।


 2. Ustrasana
1 :- फर्श पर अपने घुटनों के साथ बैठें और अपनी जांघों के साथ एक समकोण बनाते हुए, धकेलें। 2 :- धीरे-धीरे पीछे की ओर झुकें और अपने हाथों से अपनी एड़ी को पकड़ें।
 3 :- अपनी रीढ़ को पूरी तरह से फैलाने के लिए छत पर देखें।
 4 :- धीरे-धीरे साँस छोड़ते हुए वापस प्रारंभिक स्थिति में आएँ।


 3. Utthanasana
 1 :- सीधे खड़े हो जाएं, अपने पैरों को एक साथ रखें।
 2 :- एक गहरी साँस लें और जैसे ही आप धीरे-धीरे साँस छोड़ते हैं, अपनी बाहों को ऊपर उठाएं और अपने पैर की उंगलियों या फर्श को छूने के लिए कोशिश करें और पूरी हथेली को फर्श पर रखें।
 3 :- सामान्य रूप से सांस लेते हुए 5 गिनती तक इस स्थिति में रहें।
 4 :- गहराई से और धीरे-धीरे सीधे करें यदि आप जमीन तक पहुंचने में असमर्थ हैं, तो अपनी बाहों को पार करें और प्रत्येक कोहनी को विपरीत हाथ से पकड़ें।


 4. Downward Facing Dog Pose
 डाउनवर्ड-फेसिंग डॉग पोज़ यह पोज़ मस्तिष्क को अधिक रक्त परिसंचरण की अनुमति देता है, इस प्रकार से सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और इस तरह रूसी और हेयरफॉल को कम करता है। 1 :- अपने पैरो पर आओ। एक ऐसी स्थिति में आये जिसमें आपकी पीठ टेबल टॉप के रूप में हो और आपके हाथ और पैर टेबल के पैरों को बनाते हैं।
 2 :- जैसे ही आप सांस बाहर छोड़ते हैं, कूल्हों को ऊपर उठाएं, घुटनों और कोहनियों को सीधा करते हुए, शरीर के साथ एक उलटा वी-आकार बनाएं।
 3 :- हाथ कंधे की चौड़ाई से अलग होते हैं, पैर कूल्हे की चौड़ाई अलग और एक दूसरे के समानांतर होते हैं। पैर की अंगुली सीधे आगे की ओर होना चाहिए।
 4 :- अपने हाथों को जमीन में दबाएं। कंधे ब्लेड के माध्यम से चौड़ा करें। कानों को अंदरूनी बांहों से छूकर गर्दन को लंबा रखें।
5 :- नीचे की ओर कुत्ते की मुद्रा पकड़ें और लंबी गहरी साँसें लें। नाभि की ओर देखें।
 6 :- साँस छोड़ते हुए घुटनों को मोड़ें, टेबल पोज़ में लौटें और आराम करें। इस आसन को करने से पहले अपने शरीर को अच्छी तरह से गर्म करें, एडो मुख संवासन से पहले धनुरासन और धंदासन करें।


 5. Shoulder Stand Yoga
 शोल्डर स्टैंड योगा शोल्डर स्टैंड सुबह के शुरुआती घंटों में बेहतर किया जाता है, क्योंकि यह कम या अधिक नींद से जुड़ी थकान से राहत देता है। शाम को अभ्यास करते समय कंधों पर खड़े होने से अच्छी नींद आती है।
 1 :- अपनी तरफ से हाथों से अपनी पीठ के बल लेटें।
 2 :- एक आंदोलन के साथ, अपने पैरों, नितंबों और पीठ को ऊपर उठाएं ताकि आप अपने कंधों पर अधिक ऊपर आएं। हाथों से अपनी पीठ को सहारा दें।
 3 :- अपनी कोहनी को एक-दूसरे की ओर ले जाएं, और अपने हाथों को अपनी पीठ के साथ घुमाएं, कंधे के ब्लेड की तरफ बढ़ें। कोहनियों को फर्श और हाथों को पीछे की ओर दबाते हुए पैरों और रीढ़ को सीधा रखें। आपके वजन का समर्थन आपके कंधों और ऊपरी बांहों पर होना चाहिए न कि आपके सिर और गर्दन पर।
 4 :- पैरों को स्थिर रखें। अपनी ऊँची एड़ी के जूते को ऊपर उठाएं जैसे कि आप छत पर पैर रख रहे हैं। बड़े पैर की उंगलियों को सीधे नाक के ऊपर ले आएं। अब पैर की उंगलियों को इंगित करें। अपनी गर्दन पर ध्यान दें। गर्दन को फर्श से न दबाएं। इसके बजाय गर्दन की मांसपेशियों को थोड़ा कसने की भावना के साथ गर्दन को मजबूत रखें। ठुड्डी की ओर अपने उरोस्थि को दबाएँ। अगर आपको गर्दन में कोई खिंचाव महसूस हो तो आसन से बाहर आ जाएं।
 5 :- गहरी सांस लेते रहें और 30-60 सेकंड के लिए मुद्रा में रहें।
 6 :- आसन से बाहर आने के लिए, घुटनों को माथे से नीचे करें। अपने हाथों को फर्श पर लाएँ, हथेलियाँ नीचे की ओर हों। बिना सिर उठाए धीरे-धीरे अपनी रीढ़ को नीचे लाएं, कशेरुक द्वारा कशेरुका, पूरी तरह से फर्श तक। पैरों को फर्श पर कम करें। कम से कम 60 सेकंड के लिए आराम करें। यदि आपको निम्न स्वास्थ्य स्थितियों में से कोई भी परेशानी हो, तो सर्वांगासन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें ।
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment