How to reduce dandruff /daindraph kaise kam karen


How to reduce Dandruff 

 
how to regrow hair in front,how to regrow thinning hair,is it possible to regrow hair, how to get rid of dandruff, best dandruff treatment.

How to reduce Dandruff 


.                         

डेंड्रफ जोकी हमारे सिर और बालों में होता है यह बहुत ही हल्का होता है पर हमारे बालो को नुखसान पहुचने के लिए बहुत होता है । डेंड्रफ होने के कारण आपके बाल औऱ सिर गंदा दिखता है और आपके बाल भी झड़ते है डैंड्रफ एक बहुत ही सामान्य त्वचा की स्थिति है जो लगभग सभी लोग अपने जीवन में एक बिंदु पर अनुभव करते हैं, चाहे वह उम्र या जातीयता की परवाह किए बिना हो। बालों की अधिकांश समस्याओं के लिए रूसी मुख्य कारण है।  इसलिए स्वस्थ खोपड़ी और स्वस्थ बालों के लिए रूसी को खत्म करना महत्वपूर्ण है। इसको खत्म करने के लिए बहुत सारे शेम्पू बाजार में उपलब्ध है लेकिन उनके बजाए आप नीचे दिए गए सुझाव को ही प्रयोग करे ।


Olive oil 

आप जैतून के तेल के उपयोग के साथ रूसी से छुटकारा पा सकते हैं।  जैतून का तेल प्राकृतिक क्लीजिंग और मॉइस्चराइजिंग एजेंट है।  जैतून के तेल का एक गुनगुना तेल उपचार आपके रूसी का इलाज करने में आपकी मदद कर सकता है।  जैतून के तेल को हल्का सा गर्म करके ।  बिस्तर पर जाने से पहले अपने सिर पर  पर जैतून का तेल लगाए ।  सुबह में एक हल्के शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें । ऐसा करने से आपके बालों की रुशी की समस्या दुर हो जाती है ।


 Egg.

अपने बालों से रूसी की समस्या को दूर करने के लिए आप अंडे का भी उपयोग कर सकते है इसे स्कैल्प पर लगाने के लिए 2 अंडों को फेंटें और डैंड्रफ फ्री बालों को पाने के लिए इसे एक घंटे में बंद कर दें।  अंडे रूसी और गिरते बालों के उपचार में मदद करते हैं।  अंडा सूखे बालों को चमक और चमक देने के लिए एक अच्छे कंडीशनर के रूप में काम करता है। यह बहुत ही अच्छा होता है बालो के लिए ।


 Lemon And Coconut_oil

नारियल की तेल को एक साथ 1 बड़ा चम्मच ब्लेंड करें।  और  5 बड़े चम्मच के साथ नींबू का रस के साथ। रूसी से छुटकारा पाने के लिए सिर  पर लगाए ।  नींबू का रस रूसी के लिए एक प्राकृतिक घरेलू उपचार है और आपकी सिर  से गुच्छे को हटा देगा। इस उपाय को सिर  पर 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू से धो लें।


Tea tree oil. 

चाय के पेड़ के तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो कवक को मारने में मदद कर सकते हैं और आपकी सिर  को नमीयुक्त बनाए रख सकते हैं।  जोकि आपके बालों के लिए बहुत ही सही माना जाता है आप किसी भी  किराने का सामान या स्वास्थ्य खाद्य भंडार से  एक छोटी बोतल खरीद सकते हैं, और अपने नियमित शैम्पू में 5-6 बूंदें जोड़ सकते हैं।  या सिर्फ एक शैम्पू खरीदें जिसमें चाय के पेड़ का तेल हो। वो भी आपके बालों के लिए सही माना जाता है ।


Vinegar.

सिरका का प्रयोग आप अपने बालों के लिए कर सकते है डैंड्रफ के इलाज के लिए सिरका बेहद प्रभावी है क्योंकि यह पोटेशियम और एंजाइमों से भरपूर होता है जो एक खुजली वाली सिर और रूसी को ठीक करने में मदद करेगा। आप 5 से 7 मिनट में सेब के सिरके की मालिश डैंड्रफ स्कैल्प में कर सकते हैं।  एप्पल साइडर सिरका आपको मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करेगा, जो बालों के रोम को बंद करने में मदद करता है जो कि आपकी रूसी के गुच्छे के लिए जिम्मेदार होते हैं। और इसके उपयोग से आपको कोई नुखसान भी नही होता है ।



Aloe Vera. 

एलोवेरा जेल को अपने बालों में उपयोग करके आप अपने बालों की समस्या को दूर कर सकते है डैंड्रफ दूर करने के लिए स्कैल्प पर एलो वेरा जेल लगाएं।  15 मिनट के लिए छोड़ दें।  मुसब्बर एक प्राकृतिक घरेलू उपचार है, जो क्षतिग्रस्त त्वचा को स्पष्ट और मरम्मत करता है।  यह रूसी से लड़ता है और आपको रूसी के गुच्छे से छुटकारा दिलाता है ताकि सिर  ठीक हो सके। कोशिश करे कि घर पर ही एलोबेरा का पौधा लगाए और उसी का उपयोग आप अपने बालों के लिए करे ।


Luke warm oil massage.

यह बालो एक बहुत ही अच्छा उपाय माना जाता है । रूसी से छुटकारा पाने के लिए ल्यूक वार्म ऑयल मसाज को सबसे अच्छा घरेलू उपचार माना जाता है।  रूसी को रोकने के लिए ल्यूक वार्म बादाम तेल, नारियल तेल या जैतून के तेल का उपयोग स्कैल्प पर मालिश करने के लिए किया जाता है।  इसे रातभर स्कैल्प पर लगा रहने दें। औऱ फिर से धोले।
आपको जल्दी ही फर्क महसूस होगा।
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment