Hair Loss And Treatment, Home Remedies & Prevention


Hair Loss and Treatment,  Home Remedies & Prevention.



मेरे भाई अगर आपका बाल झड़ रहा है या बालो से संबंधित कोई दिकत है तो मैं आज उस सारी समस्याओं को दूर करने का अचुक उपाय बताने वाला हैइस समय लोगो के ज्यादातर बाल झड़ रहे है । 20 वर्ष के लोगो का भी बाल झड़ने लग रहा है लोगो को अपने शरीर का ख्याल रखने के लिए समय नही मिल पा रहा है लोग अपने कामो में इतना ब्यस्त ररह रहे है । और इन्ही कारणों से उनका बाल झड़ने लग रहा है । तो कुछ ऐसे सरल उपाय है जिससे आप अपने बालो का इलाज आसानी से कर सकते है।

Remedy


 Massage in butter
 मक्खन में मालिश यह आसान और प्रभावी घरेलू उपाय होता हैं ।
 1 :- चमकदार बालो के लिए मक्खन की थोड़ी मात्रा के साथ सूखे, भंगुर बालों के लिए उपयोगी होता है।
 2 :- इसे अपने सूखे बालों में मालिश करें, फिर अपने बालों को लगभग आधे घंटे के लिए शावर कैप से ढक लें।
 3 :- हमेशा की तरह शैम्पू करें, और सभी मक्खन को बाहर निकाल दें।


 Condition with olive oil
 ऑलिव ऑयल के साथ कंडीशन क्षतिग्रस्त बालों के लिए ऑलिव ऑयल बहुत अच्छा है। फैटी एसिड, कई एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई के साथ पैक, जैतून का तेल नमी के साथ छल्ली को सील करके क्षतिग्रस्त परतों को ठीक करता है। यह बालों को नुकसान से भी बचाता है।
 1 :- गर्म जैतून का तेल अपने सिर और बालों के शाफ्ट पर लागू करें।
 2 :- कुछ मिनट के लिए धीरे मालिश करें, और फिर अपने बालों को एक गर्म तौलिया के साथ कवर करें।
 3 :- इसे कम से कम 30 मिनट या रात भर के लिए छोड़ दें। अंत में, अपने बालों को शैम्पू और कंडीशन करें। सप्ताह में कम से कम एक बार इस उपाय का पालन करें। वैकल्पिक रूप से। साथ में 1/4 कप जैतून का तेल और 1/2 कप शहद मिलाएं। इस मिश्रण को गर्म करें और अपने बालों में लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर इसे गुनगुने पानी के साथ अच्छी तरह से धोले और अपने बालों को हमेशा की तरह शैम्पू करें। सप्ताह में 1 या 2 बार इस उपाय का पालन करें। 



Rinse with tea
 चाय के साथ धोना लेकीन आप चाय को गले में खराश के उपाय के रूप में सोच सकते हैं, लेकिन आप इसका उपयोग बालों को प्राकृतिक चमक देने के लिए भी कर सकते हैं।
 1 :- अपने नियमित शैम्पू के बाद अंतिम धोने के रूप में गर्म, unsweetened चाय की एक चौथाई गेलन का उपयोग करें।
 2 :- इसे 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें और ठीक से धोने से ध्यान ले : चाय बालों का रंग बढ़ा सकती है, इसलिए अपने बालों के रंग के साथ काम करने वाली चाय का उपयोग करना सुनिश्चित करें। गोरे लोगों को कैमोमाइल चाय का उपयोग करना चाहिए; काली चाय उनके तनाव को कम कर सकती है। ब्रुनेट्स को चमक और रंग बढ़ाने के लिए काली चाय का उपयोग करना चाहिए।


 Treat with botanical oils
 स्वास्थ्य खाद्य भंडार, जैतून, जोजोबा, और मीठे बादाम के तेल में उपलब्ध बॉटनिकल ऑयल्स के साथ इलाज करें, क्षतिग्रस्त बालों के लिए सभी अद्भुत अमृत हैं।
 1 :- अपने बालों को गीला करें और छोटी मात्रा में वनस्पति तेल प्रयोग करें जब तक कि आपके बाल अच्छी तरह से कवर न हो जाएं।
 2 :- लगभग 30 मिनट के लिए शावर कैप और गर्म तौलिया के साथ शीर्ष पर, फिर धोले और अपने बालों को शैम्पू करें। नोट: यदि आपके बाल घने और भारी हैं, तो नारियल का तेल अच्छा काम करता है।


 Sandalwood oil
 चंदन का तेल चंदन का तेल आपके सूखे और क्षतिग्रस्त बालों को तुरंत राहत देता है। यहां इसका उपयोग कैसे किया जाता है:
 1 :- चंदन के तेल की कुछ बूंदों को जैतून या जोजोबा तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं, मिश्रण को अपनी हथेलियों के बीच रगड़ें।
 2 :- फिर इसे अपने बालों को तुरंत चिकनाई के लिए समाप्त करें और कर्ण और हालत भंगुर, उड़ने वाले बालों के लिए एक तरह से चिकना करें। वैकल्पिक रूप से। अपनी हथेली में हाथ लोशन की कुछ बूँदें निचोड़ें और क्षतिग्रस्त बालों के माध्यम से इसे चिकना करें।

 Dite


 1 :- Protein
 हमारे बाल प्रोटीन से बनता है और इसके उचित विकास और मरम्मत के लिए पोषक तत्व की आवश्यकता होती है। आहार में प्रोटीन जोड़ने से क्षतिग्रस्त, भंगुर बालों को बहाल किया जा सकता है और बालों के झड़ने को रोका जा सकता है। चिकन, टर्की, लीन बीफ, मछली, अंडे, नट और बीज सहित अपने आहार में प्रोटीन के दुबले स्रोतों को शामिल करें। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसार, चिकित्सा संस्थान का सुझाव है कि स्वस्थ वयस्कों को प्रतिदिन शरीर के वजन के हिसाब से लगभग 0.8 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए।


 2 :- Vitamin A
 विटामिन ए स्वस्थ चमक के लिए सूखे, भंगुर बालों को बहाल करने में मदद कर सकता है। यह विटामिन सिर को नमी प्रदान करता है और सूखापन को कम करने के लिए स्नेहक का काम करता है। विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों में वसायुक्त मछली जैसे सामन, हेरिंग और मैकेरल शामिल हैं; गाजर, लाल मिर्च, पालक, बटरनट स्क्वैश, शकरकंद और खुबानी। नोट: आहार में अतिरिक्त विटामिन ए शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, हालांकि, खाद्य स्रोतों से चिपके रहते हैं और किसी भी पूरक लेने से पहले एक चिकित्सक से बात करते हैं। 3 :- Vitamin B-5 बालों को स्वस्थ, चमकदार रूप देने के लिए विटामिन बी -5 विटामिन बी -5 की जरूरत होती है। त्वचा की जलन को कम करने के अलावा, विटामिन बी -5 बालों के विकास और मरम्मत को उत्तेजित करता है। और अपने पूरे दिन के दौरान न्यूट्रिशन में नट्स पर स्नैक करके अपने बालों में मदद करने वाले विटामिन को अपने आहार में शामिल करें। नाश्ते के लिए अंडे और जिगर के साथ भूरे रंग के चावल स्वस्थ, विटामिन बी -5 समृद्ध भोजन बनाते हैं।


 4 :- Healthy Fats
 सेहतमंद वसा वाले आहारों से परहेज नहीं करना चाहिए। सामान्य शरीर के कार्यों, हार्मोनल संतुलन और अच्छी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ वसा आवश्यक है। वे बाल बांड को मजबूत करते हैं और बालों को एक चमकदार, चमकदार रूप देते हैं। आमतौर पर तले हुए खाद्य पदार्थ, मक्खन और पेस्ट्री में पाए जाने वाले संतृप्त और ट्रांस-वसा सहित अस्वास्थ्यकर वसा से बचें; वे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ाते हैं। बल्कि, ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो स्वस्थ असंतृप्त और ओमेगा -3 फैटी एसिड का स्रोत हों। इन खाद्य पदार्थों में ट्राउट और टूना, नट्स, बीज, जैतून का तेल और एवोकैडो जैसे तैलीय मछली शामिल हैं।


 5 :- Drink plenty of Water
 अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए और अंत में अपने बालों को सूखने से बचाने के लिए खूब पानी पियें। दिन में आठ गिलास पानी आपको पर्याप्त हाइड्रेटेड रहने में मदद करेगा। ऐसी चीजों के सेवन से बचें जिससे आप को नुख्शन हो और आपके शरीर को निर्जलित करेंगी, जैसे कि कैफीन और शराब।


 Exercise


 1 :- Acupressure Massage
 एक्यूप्रेशर मालिश स्वस्थ बालों के विकास के साथ-साथ आपके मौजूदा बालों की मजबूती में सहायक है। यह जैतून के तेल के एक्यूप्रेशर मालिश के लाभों को बढ़ाने के लिए अनुशंसित है। जैतून का तेल जब सिर में मालिश किया जाता है, तो बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार DHT हार्मोन को बेअसर कर देता है। जैतून के तेल की प्राकृतिक सामग्री सिर पर DHT के विकास को कम करती है यानी डाइहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन, जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है।
 1 :- सबसे पहले, अपनी अंगुली से चारों ओर के बालों की जड़ों को घुमाएं, जिससे जड़ों पर एक कोमल टग हो। यह आपकी खोपड़ी की नसों को उत्तेजित करने में मदद करेगा। अपने पूरे स्कैल्प के लिए इस तकनीक का पालन करें।
 2 :- आपकी भौं के ऊपर 6 से 8 अंगुल की दूरी पर आपकी सिर पर 'सीट ऑफ ब्लिस' स्थित है। आपकी सिर का यह हिस्सा आपकी सिर के बाकी हिस्सों की तुलना में थोड़ा नरम है।
 3 :- अपनी खोपड़ी के बाकी हिस्सों में जाने से पहले अपनी उंगलियों को गोलाकार स्ट्रोक बनाकर हल्के से मालिश करना शुरू करें। जैसे ही आप अपने सिर के नरम हिस्से से बाहर निकलते हैं, स्ट्रोक को थोड़ा मजबूत बना लें।
 4 :- यह ओसीसीपटल रिज पर ध्यान केंद्रित करने का समय है। यह एक ऐसा बिंदु है जहां मांसपेशियां सिर से जुड़ती हैं। यह हिस्सा आपकी गर्दन के ठीक ऊपर आपके हेयरलाइन पर है। यह एक बहुत शक्तिशाली एक्यूप्रेशर बिंदु है, जो आपको तनाव से तुरंत आराम दिलाता है। इस बिंदु पर अपनी उंगलियों या अंगूठे के साथ दबाव लागू करें और कुछ समय तक दबाए रखें। यदि आप कुछ मिनटों के लिए रुकते हैं, तो आपको एक गहरी रिहाई मिलेगी। जैसे ही गहरी रिलीज होती है, आप रक्त के प्रवाह को महसूस करेंगे और आपका सारा तनाव और तनाव गायब हो जाएगा।
 5 :- अगला, आपको इस एक्यूप्रेशर बिंदु से सिर के मध्य तक अपनी उंगली का उपयोग करके एक रेखा खींचने की आवश्यकता है। इस रेखा पर कई एक्यूप्रेशर बिंदु स्थित हैं। धीरे से अपनी उंगली पैड का उपयोग कर हल्के दबाव लागू करके उन्हें उत्तेजित करें। ऐसा तब तक करते रहें जब तक आप अपने हेयरलाइन के नीचे तक नहीं पहुँच जाते।
 6 :- अपने बालों को अपने चेहरे को बांधते हुए किनारे पर ध्यान केंद्रित करना न भूलें। इन बिंदुओं पर मालिश करने से न केवल बालों का विकास होगा, बल्कि आपको तनाव से राहत पाने में भी मदद मिलेगी।
 7 :- एक्यूप्रेशर बिंदु सभी खोपड़ी पर मौजूद होते हैं। इसलिए, अपनी उंगली पैड के साथ पूरे खोपड़ी की मालिश करें। इस पूरी प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक आपको लगता है कि ये बिंदु शिथिल हो चुके हैं। नोट: शासी पोत मेरिडियन को हेयरलाइन के साथ लो-केट किया गया है। कुछ एक्यूपॉइंट आपके कानों के बीच और आपके सिर के ऊपर स्थित होते हैं। सिर पर इन बिंदुओं पर कोमल दबाव लागू करने से न केवल रक्त परिसंचरण में सुधार होगा, बल्कि यह तनाव, चक्कर आना, थकान और सिरदर्द को भी कम करेगा।


 2 :-Shenxue Accupressure
शेनक्स्यू एक्यूप्रेशर यह एक्यूप्रेशर बिंदु "SHENXUE" को उत्तेजित करने के लिए अनुशंसित है जब आपके बाल शुष्क, भंगुर, या विभाजन समाप्त होने लगते हैं। पूर्वी चिकित्सा में, यह कहा जाता है कि बालों का अधिवृक्क ग्रंथि के साथ गहरा संबंध है, और अगर अधिवृक्क ग्रंथि का काम सुचारू रूप से बनाए रखा जाता है, तो यह माना जाता है कि बालों का स्वास्थ्य भी बनाए रखा जा सकता है। स्थान: यह एक्यूप्रेशर बिंदु, छोटी उंगली के पहले जोड़ के केंद्र में, हथेली की तरफ स्थित होता है। प्रक्रिया: कृपया इसे अंगूठे से 3 बार धकेलें, इसे छोड़ें, और फिर फिर से धक्का दें। नोट: स्कॉच टेप के साथ एक्यूप्रेशर बिंदु पर चावल का एक दाना संलग्न करना और भाग को धक्का देना भी प्रभावी है।


 3 :-Paihui Accupressure
 Paihui एक्यूप्रेशर PAIHUI, सिर के शीर्ष में स्थित एक बिंदु आपके स्कैल्प में रक्त संचार को उचित रूप से लागू करके रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। स्थान: "पैहुई" सिर के शीर्ष में स्थित है। प्रक्रिया: इस एक्यूप्रेशर बिंदु को धीरे-धीरे मध्य उंगली की गेंद से उत्तेजित करें। नोट: एक सिर के रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और त्वचा धीरे-धीरे जीवंत और स्वस्थ हो जाती है।


 4 :-Wrap wet Hair Dry
गीले बालों को लपेटें सूखे बालों को गीला करने के बजाय, अपने बालों को गीला करने के बाद अपने क्षतिग्रस्त बालों को एक कपास तौलिया में लपेटें, और कुछ मिनटों के लिए कपास को नमी को अवशोषित करने दें। यह आगे विभाजन समाप्त होने से बचाने में मदद करता है।


 5 :-Let your hair down
अपने बालों को नीचे आने दें यदि आप आमतौर पर अपने बालों को एक पोनीटेल में पहनते हैं, तो अपने बालों को एक विराम देने के लिए इसे दिन में कुछ घंटों के लिए बाहर निकालें। इसके अलावा, कोशिश करें कि बालों को बहुत कसकर वापस न खींचे। और कभी भी अपने बालों में किसी भी तरह का एक्सेसरीज़ न लगाएं।
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment