How to Reduces Hairloss from roots in Hindi


मेरे भाई अगर आपका बाल झड़ रहा है या बालो से संबंधित कोई दिकत है तो मैं आज उस सारी समस्याओं को दूर करने का अचुक उपाय बताने वाला हैइस समय लोगो के ज्यादातर बाल झड़ रहे है । 20 वर्ष के लोगो का भी बाल झड़ने लग रहा है लोगो को अपने शरीर का ख्याल रखने के लिए समय नही मिल पा रहा है लोग अपने कामो में इतना ब्यस्त ररह रहे है । और इन्ही कारणों से उनका बाल झड़ने लग रहा है । तो कुछ ऐसे सरल उपाय है जिससे आप अपने बालो का इलाज आसानी से कर सकते है।


 Remedy

 1. Onion juicy
 प्याज का रस बालों को पतला होने और समय से पहले बालो को सफ़ेद होने से रोकने के लिए का एक शानदार घरेलू उपाय माना जाता है। हाल ही में, शोधकर्ताओं ने पाया कि भूरे बाल मुख्य रूप से बालों के रोम के आधार पर हाइड्रोजन पेरोक्साइड के एक निर्माण के कारण होते हैं और एक प्राकृतिक एंटीऑक्सी-डेंट यौगिक में कमी के रूप में होते हैं, जिसे कैटेलेज कहा जाता है। प्याज का रस इस यौगिक के उत्पादन को बढ़ावा देता है। 1- अपने सिर पर प्याज का रस को मालिश करें। 2- इसे लगभग 30 मिनट से एक घंटे तक छोड़ दें। कुछ हफ्तों के लिए हमेशा प्रयोग करे।

 2. Coconut Oil and Lemon Juice
 नारियल तेल और नींबू का रस नारियल का तेल आपके बालों के लिए अद्भुत काम करता है। यह आपके बालों को मॉइस्चराइज़ करता है, बालों के विकास को उत्तेजित करता है, संक्रमण से लड़ता है, और आपके बालों को चमक देता है। जब लंबे समय तक इस्तेमाल किया जाता है, तो यह रिवर्स ग्रे बालों में भी मदद करता है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किया जाता है। 1- नारियल के तेल में तीन चम्मच नींबू का रस मिलाएं, जो आपके बालों की लंबाई के लिए पर्याप्त है। 2-इसे अपने बालों पर प्रयोग करें और इसे अपने सिर में मालिश करें। अपने बालों को शैम्पू करने से पहले इसे कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें। साप्ताहिक आधार पर दोहराएं।

 3. Bhringraj (Eclipta Alba) Bhringraj या Eclipta Alba
 बालों के झड़ने और बालों के समय से पहले झड़ने को रोकने लिए एक और शानदार आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। भारतीय परंपरा में, इसे बालों के विकास के लिए "जड़ी-बूटियों का राजा" माना जाता है क्योंकि इसकी कायाकल्प करने और बालों को पोषण देने की क्षमता के कारण यह बहुत ही अच्छा माना जाता है 1- 1 चम्मच भृंगराज पाव- डेर, ब्राह्मी पाउडर और आंवला पाउडर को पानी के साथ मिलाएं। एक पेस्ट बनाएं (आप मास्क के आधार के रूप में नारियल के दूध या दही का उपयोग भी कर सकते हैं) 2- इसे 20 से 30 मिनट तक बैठने दें, फिर सामान्य रूप से धो लें। वैकल्पिक रूप से: 2 चम्मच नारियल तेल के साथ 1 चम्मच भृंगराज पाउडर मिलाएं। एक पैन में थोड़ा गर्म करें और अपनी सिर और बालों पर लगाए। इसे एक घंटे के लिए लगा कर छोड़ दें और धो लें। आप यह भी कर सकते हैं: अपने बालों को डाई करने के लिए मेहंदी के पेस्ट में भृंगराज पाउडर मिलाएं। + नोट: भृंगराज का नियमित उपयोग बालों को घना बनाता है। यह आपके बालों में चमक और कोमल भी बनाता है।

 4. Amaranth Leaves Extract
 अमरान्थ बालों के झड़ने से रोकता है और आपके बालों के प्राकृतिक रंग को बरकरार रखते हुए समय से पहले सफ़ेद होना बंद कर देता है। 1- अपने बालों को शैम्पू करें। 2- अपने बालों और सिर पर ऐमारैंथ के पत्तों से निकाला गया ताजा रस लगाएं। और इसे धोले यह बहुत ही आसान होता है।

 5. Curry Leaves
करी पत्ते (Curry Leaves) करी पत्ते आपके बालों में गहरे रंग के रंग को बढ़ाने में मदद करते हैं। जब नारियल तेल के साथ संयुक्त, यह एक बहुत ही बढ़िया बाल टॉनिक के रूप में काम करता है। 1- नारियल तेल में एक मुट्ठी ताजा करी पत्तों को तब तक उबालें जब तक कि वे चट न हो जाएं। 2- इसे अपने बालों में मालिश करें। इसे धोने से पहले इसे 30 से 45 मिनट के लिए छोड़ दें। और हा इस उपचार का पालन सप्ताह में कम से कम एक या दो बार करें। इसके अलावा आप रोजाना करी जूस का सेवन कर सकते हैं।

 Dite

 1. Wheat Grass Juice
 व्हीट ग्रास जूस एक और शानदार प्राकृतिक उपाय है जिससे बालों का रंग सफ़ेद बना रहता है। यह विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स, सी, ई, क्लोरोफिल, एमिनो एसिड, आयरन, सेलेनियम, कैल्शियम, आयोडीन और एंटीऑक्सिडेंट एंजाइम उत्प्रेरक से भरा है। गेहूं की घास में असाधारण एंटीऑक्सिडेंट हाइड्रोजन पेरोक्साइड से छुटकारा पाने में मदद करते हैं - जो भूरे बालों के साथ अन्य लक्षणों का कारण बनता है जैसे झुर्रियां, उम्र के धब्बे, गठिया और मनोभ्रंश। गेहूं की घास का रस त्वचा की समस्याओं जैसे एक्जिमा और सोरायसिस में भी उपयोगी है। आप या तो अपनी खुद की गेहूँ की घास उगा सकते हैं और इसका रस निकाल सकते हैं या तैयार किया हुआ व्हीटग्रास पाउडर खरीद सकते हैं और इसे पानी के साथ ले सकते हैं, या इसे अपनी स्मूथी या सूप में मिला सकते हैं। लेकिन यदि आप ताजा रस बना रहे हैं, तो ब्लेंडर या जूसर का उपयोग करके रस निकालें और फिर जो शेष बचता है उसको को आइस क्यूब ट्रे में स्टोर करें। एक समय में एक घन का उपयोग करें।

 2. Blackstrap Molasses Blackstrap Molasses
 भूरे बालों की समस्या को रोकने और कम करने के लिए बहुत ही कारगर होता है। यह कॉपर में समृद्ध है, जो बाल वर्णक के उत्पादन में मदद करता है। कैसे उपयोग करें: सकारात्मक परिणाम देखने के लिए कम से कम कुछ महीनों के लिए हर दिन वैकल्पिक रूप से blackstrap molasses का एक बड़ा चमचा खाएं। इसे खरीदते समय गुड़ गन्ने के रस (चुकंदर नहीं) से प्राप्त किया जाता है। Blackstrap गुड़ कॉपर की दैनिक अनुशंसित खुराक के लगभग 14% प्रदान करता है। इसमें अन्य ट्रेस खनिज जैसे आयरन , सेलेनियम और मैग्नीशियम भी शामिल हैं। सकारात्मक परिणाम देखने के लिए कम से कम कुछ महीनों के लिए हर सुबह इसका एक चम्मच खाएं।

 3. Catalase rich food
कैटेलेसे समृद्ध भोजन अच्छी खबर यह है कि कई खाद्य पदार्थों में एंजाइम उत्प्रेरित के उच्च स्तर होते हैं। और उन्हें नियमित रूप से खाने से आपके प्राकृतिक बालों का रंग वापस आने में मदद मिलेगी। कैटलसे समृद्ध खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: बादाम, घास पर घास, लहसुन, प्याज, लीक, गोभी, ब्रोकोली, केल, ककड़ी, कोलार्ड, शलजम साग, गाजर, मूली, चेरी, आलू और शकरकंद, और इन सब का प्रयोग कर के आप अपने बालों की समस्या को दूर कर सकते है।

 4. Ashwagandha अश्वगंधा (Withania somnifera)
अश्वगंधा एक एंटी-एजिंग हर्ब है - यह आपकी ग्रैस को उल्टा कर सकता है और आपकी त्वचा को मुलायम और जवान दिख सकता है। इस भारतीय जड़ी बूटी में अद्भुत हार्मोन संतुलन प्रभाव है, और यह मन को शांत करने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। आप अपने बालों और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए भोजन के साथ अश्वगंधा पूरक ले सकते हैं। आप अश्वगंधा को पाउडर के रूप में भी ले सकते हैं, दूध या घी के साथ।

 5. Black Sesame Seeds
 काले तिल के बीज पारंपरिक चीनी चिकित्सा के अनुसार, समय से पहले भूरे बालों की समस्या से छुटकारा पाने में काले तिल अत्यधिक प्रभावी होते हैं। यह माना जाता है कि वे मेलेनिन पैदा करने के लिए मेलानोसाइट गतिविधि को बढ़ावा देते हैं। वे प्रोटीन, आयरन , कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, और कॉपर में भी समृद्ध हैं। कम से कम तीन महीने तक रोजाना एक चम्मच काले तिल खाएं। नियमित रूप से अपने बालों पर तिल का तेल लगाने से भी फायदा होता है।

 Exercise

 1. Downward Facing Dog Pose
 डाउनवर्ड-फेसिंग डॉग पोज़ यह पोज़ मस्तिष्क को अधिक रक्त परिसंचरण की अनुमति देता है, इस प्रकार से सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और इस तरह रूसी और हेयरफॉल को कम करता है। 1- अपने पैरो पर आओ। एक ऐसी स्थिति में आये जिसमें आपकी पीठ टेबल टॉप के रूप में हो और आपके हाथ और पैर टेबल के पैरों को बनाते हैं। 2- जैसे ही आप सांस बाहर छोड़ते हैं, कूल्हों को ऊपर उठाएं, घुटनों और कोहनियों को सीधा करते हुए, शरीर के साथ एक उलटा वी-आकार बनाएं। 3- हाथ कंधे की चौड़ाई से अलग होते हैं, पैर कूल्हे की चौड़ाई अलग और एक दूसरे के समानांतर होते हैं। पैर की अंगुली सीधे आगे की ओर होना चाहिए। 4- अपने हाथों को जमीन में दबाएं। कंधे ब्लेड के माध्यम से चौड़ा करें। कानों को अंदरूनी बांहों से छूकर गर्दन को लंबा रखें। 5- नीचे की ओर कुत्ते की मुद्रा पकड़ें और लंबी गहरी साँसें लें। नाभि की ओर देखें। 6- साँस छोड़ते हुए घुटनों को मोड़ें, टेबल पोज़ में लौटें और आराम करें। इस आसन को करने से पहले अपने शरीर को अच्छी तरह से गर्म करें, एडो मुख संवासन से पहले धनुरासन और धंदासन करें।

 2- Lying Down Body Twist Yoga
 लेट-डाउन बॉडी ट्विस्ट योगा यह मुद्रा सिर को अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति करती है और रूसी को काम करने में मदद कर देती है। 1• अपनी पीठ पर बाहों के साथ, कंधों के साथ क्षैतिज रूप से फैला हुआ लेटें। 2• अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को अपने कूल्हों के करीब लाएं। पैरों के तलवे पूरी तरह से जमीन पर होते हैं। 3• घुटनों को बाईं ओर घुमाएं जब तक कि बाएं घुटने जमीन को न छू लें (दायां घुटने और जांघ बाएं घुटने और जांघ पर आराम कर रहे हैं)। इसके साथ ही सिर को दाईं ओर घुमाएं और अपनी दाहिनी हथेली को देखें। चौकी: कंधे ब्लेड जमीन को छूना चाहिए। जबकि शरीर को मोड़ दिया जाता है, वहाँ कंधे के ब्लेड में से एक को जमीन से ऊपर उठाने की प्रवृत्ति होती है। खिंचाव प्रभावी होने के लिए इस प्रवृत्ति के खिलाफ काम करना चाहिए। 4• जांघ, कमर, हाथ, गर्दन, पेट और पीठ में खिंचाव महसूस करें जैसे आप मुद्रा को पकड़ते हैं। प्रत्येक साँस छोड़ने के साथ, मुद्रा में गहराई से आराम करें। 5 • कुछ मिनटों के बाद, आप धीरे-धीरे सिर को केंद्र में वापस ला सकते हैं, और धड़ और पैरों को सीधा कर सकते हैं। 6• दूसरी तरफ पोज़ को दोबारा से करें। नोट: रीढ़ की चोट के मामले में इस आसन से बचें।

 3- Rubbing Nails
 नाखूनों को रगड़ें ऐसा करने से नाखूनों से जुड़ी हेयर फॉलिकल्स की जड़ें बालों के विकास के लिए आवश्यक स्कैल्प को ऊर्जा देती हैं। यह रूसी, विभाजन समाप्त होता है और समय से पहले बालों का झड़ना ठीक कर सकता है। 1- जब भी आपको समय मिले एक दूसरे के खिलाफ अपने नाखूनों को रगड़ें। और हां गर्भावस्था के दौरान नाखून रगड़ने से बचें, या यदि संपर्क क्षेत्र के आसपास कोई त्वचा या नाखून की स्थिति है, या यदि आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं।

 4- Shoulder Stand Yoga
 शोल्डर स्टैंड योगा शोल्डर स्टैंड सुबह के शुरुआती घंटों में बेहतर किया जाता है, क्योंकि यह कम या अधिक नींद से जुड़ी थकान से राहत देता है। शाम को अभ्यास करते समय कंधों पर खड़े होने से अच्छी नींद आती है। 1 • अपनी तरफ से हाथों से अपनी पीठ के बल लेटें। 2 • एक आंदोलन के साथ, अपने पैरों, नितंबों और पीठ को ऊपर उठाएं ताकि आप अपने कंधों पर अधिक ऊपर आएं। हाथों से अपनी पीठ को सहारा दें। 3 • अपनी कोहनी को एक-दूसरे की ओर ले जाएं, और अपने हाथों को अपनी पीठ के साथ घुमाएं, कंधे के ब्लेड की तरफ बढ़ें। कोहनियों को फर्श और हाथों को पीछे की ओर दबाते हुए पैरों और रीढ़ को सीधा रखें। आपके वजन का समर्थन आपके कंधों और ऊपरी बांहों पर होना चाहिए न कि आपके सिर और गर्दन पर। 4 • पैरों को स्थिर रखें। अपनी ऊँची एड़ी के जूते को ऊपर उठाएं जैसे कि आप छत पर पैर रख रहे हैं। बड़े पैर की उंगलियों को सीधे नाक के ऊपर ले आएं। अब पैर की उंगलियों को इंगित करें। अपनी गर्दन पर ध्यान दें। गर्दन को फर्श से न दबाएं। इसके बजाय गर्दन की मांसपेशियों को थोड़ा कसने की भावना के साथ गर्दन को मजबूत रखें। ठुड्डी की ओर अपने उरोस्थि को दबाएँ। अगर आपको गर्दन में कोई खिंचाव महसूस हो तो आसन से बाहर आ जाएं। 5 • गहरी सांस लेते रहें और 30-60 सेकंड के लिए मुद्रा में रहें। 6 • आसन से बाहर आने के लिए, घुटनों को माथे से नीचे करें। अपने हाथों को फर्श पर लाएँ, हथेलियाँ नीचे की ओर हों। बिना सिर उठाए धीरे-धीरे अपनी रीढ़ को नीचे लाएं, कशेरुक द्वारा कशेरुका, पूरी तरह से फर्श तक। पैरों को फर्श पर कम करें। कम से कम 60 सेकंड के लिए आराम करें। यदि आपको निम्न स्वास्थ्य स्थितियों में से कोई भी परेशानी हो, तो सर्वांगासन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें ।
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment