15 Effective foods and fruit for reduce Hair Fall .बालों के झड़ने को कम करने के लिए 15 प्रभावी खाद्य पदार्थ और फल।

15 Effective foods and fruit  for reduce Hair Fall .


15 Effective foods and fruit  for reduce Hair Fall .बालों के झड़ने को कम करने के लिए 15 प्रभावी खाद्य पदार्थ और फल।
hair 


मेरे भाई अगर आपका बाल झड़ रहा है या बालो से संबंधित दिकत से परेशान है तो मैं आज उस सारी समस्याओं को दूर करने का अचुक उपाय बताने वाला हु । जैसे कि आप जानते है कि इस समय  ज्यादातर लोगो के बाल झड़ रहे है । आप को पता होगा कि 20 वर्ष के लोगो का भी बाल झड़ने लग रहा है और लोगो को अपने शरीर का ख्याल रखने के लिए समय नही मिल पा रहा है लोग अपने कामो में इतना ब्यस्त ररह रहे है । और इन्ही कारणों से उनका बाल झड़ने लग रहा है । तो  कुछ ऐसे सरल उपाय है जिससे आप अपने बालो का इलाज आसानी से कर सकते है।


1 :- Vitamin A
सीबम बनाने के लिए शरीर द्वारा विटामिन ए की आवश्यकता होती है।  सीबम हमारे बालों के वसामय ग्रंथियों द्वारा बनाया गया एक तैलीय पदार्थ है और एक स्वस्थ सिर के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर प्रदान करता है।  सीबम के बिना हम एक खुजली वाली सिर और सूखे बालों का अनुभव कर सकते हैं।  जानवरों के उत्पादों और नारंगी / पीले रंग की सब्जियों को शामिल करें जो कि बीटा-कैरोटीन (जो विटामिन ए बनाता है) जैसे गाजर, कद्दू और मीठे आलू हैं


2 :- Legumes
किडनी बीन्स और दाल जैसे फल आपके बालों की देखभाल करने वाले आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए।  वे न केवल बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए भरपूर मात्रा में प्रोटीन प्रदान करते हैं, बल्कि पर्याप्त मात्रा में आयरन, जिंक और बायोटिन भी प्रदान करते हैं।


 3 :- Protein
प्रोटीन जीवन के निर्माण खंडों में से एक है, सेल विकास और मरम्मत को बढ़ावा देता है और यह आपके बालों की शक्ति को भी बढ़ाता है!


 4 :- Silica
सिलिका के खाद्य स्रोतों में ककड़ी, आम, हरी लीफ़्स, बीन्स, अजवाइन, शतावरी शामिल हैं।  प्राकृतिक कार्बनिक सिलिका भी हॉर्सटेल जड़ी बूटी में पाया जाता है।  जस्ता में उच्च खाद्य पदार्थों में से कुछ कद्दू के बीज, ताजा कस्तूरी, ब्राज़ील नट्स, अंडे शामिल होता हैं। आप को इसे जरूर खाने में शामिल करना चाहिए।



 5 :-  Iron
आयरन बालों के विकास के लिए भी आवश्यक है और इसे ब्लैकस्ट्रैप गुड़, हरी पत्तेदार सब्जियां, लीक, काजू, सूखे मेवे, अंजीर और जामुन में पाया जा सकता है। हमारे शरीर के लिए भी बहुत ही उपयोगी होता है ।



 6 :-  B Complex
बी कॉम्प्लेक्स का पानी घुलनशील विटामिन बायोटिन, बालों और खोपड़ी के स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करता है।  बायोटिन के आहार स्रोतों में नट्स, ब्राउन राइस और ओट्स शामिल हैं।



7 :-  Vitamin C
विटामिन सी में उच्च खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी और लाल मिर्च।



 8 :- Fatty acids
अखरोट, फ्लैक्ससीड्स, मछली और एवोकैडो से आवश्यक फैटी एसिड स्वस्थ बालों के लिए खाने के लिए महान खाद्य पदार्थ हैं। और साथ ही हमारे शरीर को स्वस्थ भी बनाता है।



 9 :- Lentils
दाल बहुत ही ताकतवर होता है, ये फलियां प्रोटीन, आयरन, जिंक और बायोटिन से युक्त होती हैं, फिशमैन का कहना है कि यह शाकाहारी, शाकाहारी और मांस खाने वालों के लिए एक बेहतरीन स्टेपल है। इसका ज्यादा मात्रा में शामिल कारना चाहिए ।



 10 :-  Spinach
पालक: पालक में मौजूद आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन सी बालों के रोम को स्वस्थ और स्कैल्प ऑयल को सर्कुलेट करते रहने में मदद करते हैं। ये आंखों के लिए भी बहुत उपयोगी होता है ।



 11 :- Oysters
सीप जिंक से भरपूर होते हैं, जिसकी कमी से बालों का झड़ना (यहां तक ​​कि आपकी पलकों में भी) हो सकता है, साथ ही एक सूखी, परतदार सिर भी बन सकती है। इसे भी आप खाने में ले सकते है।



12 :- Protein
प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत, अंडे चार प्रमुख खनिजों से भरे होते हैं: जस्ता, सेलेनियम, सल्फर, और लोहा।  आयरन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह बालों के रोम में कोशिकाओं को ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है, और बहुत कम आयरन (एनीमिया) बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है ये तो सबको पता है कि प्रोटीन हमारे पूरे शरीर के लिए जरूरी होता है इसे हमेशा खाने में शामिल करे ।



13 :-  Carrots
गाजर विटामिन ए का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो अच्छी दृष्टि के साथ-साथ एक स्वस्थ सिर  को बढ़ावा देता है  साथ ही हमारे आंखों के लिए बहुत ही उपयोगी होता है ।



14 :- Walnuts
अखरोट: ये एकमात्र प्रकार के अखरोट हैं जिनमें महत्वपूर्ण मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है।  वे बायोटिन और विटामिन ई से भी समृद्ध हैं, जो आपकी कोशिकाओं को डीएनए क्षति से बचाने में मदद करता है। इनमे बाहुत ही ज्यादा प्रोटीन होता है जो हमें जरूर प्रयोग करना चाहिए ।



15 :- Salmon
सैल्मन: प्रोटीन और विटामिन डी (दोनों मजबूत बालों की कुंजी हैं) से भरपूर होने के अलावा, इस स्वादिष्ट ठंडे पानी की मछली में पाया जाने वाला ओमेगा -3 फैटी एसिड बालों के लिए सही सुपरफूड है । इसे हमारे शरीर को पचाने भी बहुत आसानी होती है तो इसे जरूर अपने खाने में शामिल करें।
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment